Skip to main content
Image

सिराज के घर टायलेट बनाकर दिया, तब सबा ने शादी की

रायपुर। नगर निगम रायपुर के जोन 1 की स्वच्छ भारत मिषन टीम ने जब मच्छी तालाब गुढियारी के हनुमान मंदिर के समीप रहने वाले सिराज नवाज के घर पर स्वच्छ भारत मिषन के तहत जीवन में स्वस्थ परिवेष प्राप्त करने पक्का शौचालय बनाकर दिया तभी बिलासपुर शहर में रहने वाली उनकी नवविवाहिता पत्नी सबा नवाज ने उनसे विवाह किया। इसके पहले दोनो परिवारों के मध्य विवाह होना जब तय हो रहा था तो सबा नवाज ने सिराज नवाज के घर में तब पक्का शौचालय नहीं होने को पाकर उनसे विवाह करने से इंकार कर दिया था। इस पर सिराज नवाज ने उन्हें तत्काल नगर निगम रायपुर के माध्यम से स्वच्छ भारत मिषन के तहत घर में पक्का शौचालय बनाने का वादा किया। गुढियारी मच्छी तालाब के निवासी युवक सिराज नवाज ने सबा नवाज से किये गये अपने वायदे को निभाने तत्काल जोन 1 नगर निगम में स्वच्छ भारत मिषन के तहत घर पर पक्का शौचालय बनाने आवेदन किया एवं इस पर जोन 1 की स्वच्छ भारत मिषन की टीम ने जोन कमिष्नर  कृष्णा खटीक सहित जोन कार्यपालन अभियंता लोकेष चंद्रवंषी, जोन सहायक अभियंता पीडी घृतलहरे ने त्वरित कार्यवाही कर सिराज नवाज के घर पर स्वच्छ भारत मिषन के तहत पक्का शौचालय बनवा कर दिया । जब तक उनके घर पर स्वच्छ भारत मिषन के तहत पक्का शौचालय नहीं बन गया तब तक सबा नवाज की शर्त के अनुरूप विवाह नहीं हुआ। विगत 23 जनवरी 2018 के दिन सिराज नवाज एवं सबा नवाज के मध्य विवाह सिराज के घर पर पक्का शौचालय स्वच्छ भारत मिषन के तहत बनने के बाद संपन्न हुआ। ऐसा करके उक्त नवविवाहित दंपत्ति ने सभी नागरिको को स्वच्छ भारत मिषन के तहत स्वच्छता का सुन्दर सकारात्मक संदेष हर हाल में अपने घर में पक्का शौचालय स्वच्छ भारत मिषन के तहत बनवाने मिषन में भागीदार बनकर दिया है। 
जब तक जोन 1 स्वच्छ भारत मिषन टीम ने गुढियारी के सिराज नवाज के निवास पर स्वच्छ भारत मिषन के तहत पक्का शौचालय नहीं बनवाया था तब तक नवाज परिवार नगर निगम जोन 1 व 8 की सीमा रेखा माने जाने वाले श्रीनगर के नहर पार स्थित निगम के सुलभ शौचालय का उपयोग शौच हेतु करने जीवन में सहज स्वस्थ परिवेष प्राप्त करने किया करते थे। आज स्वच्छ भारत मिषन में स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के तहत जब भारत सरकार के केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय की स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 की टीम सर्वेक्षण करने श्रीनगर के निगम के सुलभ शौचालय पहुंची तो वहां पहुंचकर नवविवाहित जोडे सिराज नवाज एवं सबा नवाज ने पूरी सत्यता के साथ टीम के सदस्यो को अपनी कहानी बतलायी। इस पर टीम के सदस्य गदगद हो गये एवं उन्होने स्वच्छ भारत मिषन के तहत घर में पक्का शौचालय बनवाने नवविवाहित दंपत्ति सिराज व सबा नवाज की जमकर सराहना की एवं इस दौरान श्रीनगर के सुलभ शौचालय को व्यवस्थित व पूरी तरह स्वच्छ पाकर उन्होने निगम अमले को भी सराहा व लगातार स्वच्छ भारत मिषन के तहत सुलभ का लोगो हेतु सदुपयोग के लिए सतत मॉनिटरिंग कर स्वच्छता कायम रखने की हिदायत निगम अमले को दी । 
इस अवसर पर जोन 1 कमिष्नर  खटीक सहित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के कार्यपालन अभियंता राकेष गुप्ता, जोन कार्यपालन अभियंता चंद्रवंषी, जोन सहायक अभियंता स्वच्छ भारत मिषन घृतलहरे ने नवविवाहित दंपत्ति सिराज व सबा नवाज को विवाह पर बधाईयां दी व स्वच्छ भारत मिषन को लेकर घर में पक्का शौचालय बनवाने व सकारात्मक सोच व्यवहारिकता से सहज प्रदर्षित करने सराहा । इस अवसर पर नगर निगम की ओर से स्वच्छ भारत मिषन के तहत जोन 1 टीम ने स्थल पर ही नवविवाहित दंपत्ति सिराज व सबा नवाज को मोबाईल गिफ्ट किया एवं उसी समय उक्त मोबाईल पर केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय के स्वच्छता एप को तत्काल डाउनलोड करवाकर उनसे शहर में कही भी कोई भी कूडा करकट दिखने पर उसकी फोटो मोबाईल से लेकर तत्काल स्वच्छता एप में भेजने का अनुरोध किया ताकि तत्काल संबंधित निगम जोन टीम द्वारा वहां पहुंचकर कूडा करकट उठवाकर स्वच्छता कायम की जा सके। जोन कमिष्नर व सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट कार्यपालन अभियंता ने नवविवाहित दंपत्ति सिराज व सबा नवाज को स्वच्छता एप का उपयोग अधिकाधिक करने एवं स्वच्छ भारत मिषन में घर में पक्के शौचालय को बनवाने लोगो को जागरूक करने का आव्हान किया। 
 

Add new comment

Plain text

  • No HTML tags allowed.
  • Lines and paragraphs break automatically.
  • Web page addresses and email addresses turn into links automatically.