Skip to main content
Image

भोपाल में महापुरुषों की प्रतिमाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस अलर्ट

त्रिपुरा में रूसी क्रांति के नायक लेनिन की प्रतिमा गिराए जाने को लेकर देशभर में हिंसा भड़क रही है। चेन्नई में प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश हुई। उसके बाद कलकत्ता में श्यामाप्रसाद मुखर्जी की मूर्ति को भी नुकसान पहुंचाया गया। इसका असर मप्र में न हो इसके लिए पुलिस ने थानास्तर पर महापुरुषों की प्रतिमाओं की सुरक्षा के निर्देश जारी किए हैं।जानकारी के अनुसार माकपा ने बुधवार को भाजपा के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया। माकपा ने शाहजहांनी पार्क में पोस्टर लगाकर इस प्रकार की हिंसा का विरोध किया। इसकी जानकारी लगने के बाद भोपाल पुलिस के आला अफसर भी सक्रिय हो गए।डीआईजी धर्मेंद्र चौधरी ने एसपी नार्थ और एसपी साउथ को अपने-अपने इलाके में महापुरुषों की प्रतिमाओं की सुरक्षा करने के निर्देश दिए। जिन चौक- चौराहों पर महापुरुषों की प्रतिमाएं लगी हैं, उस थाना क्षेत्र के टीआई की सुरक्षा की जिम्मेदारी रहेगी।

स्कूल, कॉलेज और चौक चौराहों पर रहेगी सुरक्षा

प्रशासन और पुलिस ने अपने स्तर पर जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है। जहां महापुरुषों की प्रतिमाएं लगी हुई हैं, उसके आसपास पुलिस 24 घंटे निगरानी करेगी। किसी भी प्रकार की चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सुरक्षा का जिम्मा थानास्तर पर होगा।

लोकल इंटेलिजेंस भी हुआ सक्रिय

प्रतिमाओं को नुकसान की जानकारी मिलने के बाद लोकल इंटेलिजेंस भी सक्रिय हो चुका है। संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमाओं के आसपास सादी वर्दी में पुलिस तैनात कर दी गई है। भाजपा कार्यालय के पास स्थित श्यामाप्रसाद मुखर्जी की मूर्ति के पास भी पुलिस निगरानी कर रही है। इसी तरह बोर्ड ऑफिस, पांच नंबर, लिंक रोड, रोशनपुरा, कांग्रेस कार्यालय और माकपा कार्यालय के पास भी निगाह रखी जा रही है।

पुलिस तैनात कर दी है

भोपाल में महापुरुषों की प्रतिमाएं जिन-जिन स्थानों पर लगी हुई हैं, उन स्थानों पर सुरक्षा में पुलिस को तैनात कर दिया गया है। महापुरुषों की प्रतिमाओं की जानकारी जुटाकर उनकी सुरक्षा में पुलिस अमले को तैनात कर दिया है, ताकि कोई अनहोनी न हो। धर्मेंद्र चौधरी, डीआईजी भोपाल शहर

Add new comment

Plain text

  • No HTML tags allowed.
  • Lines and paragraphs break automatically.
  • Web page addresses and email addresses turn into links automatically.